सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है बजाज ऑटो

Bajaj CNG Motorcycle: स्वदेशी वाहन निर्माता बजाज ऑटो कंपनी बहुत जल्द भारत की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है। कंपनी के प्रबंधक निदेशक राजीव बजाज ने नई पल्सर बाइक के साथ सीएनजी से चलने वाली 100सीसी की बाइक को भी लाने के संकेत दिए हैं।  श्री बजाज ने कहा कि बिना किसी बड़े परिवर्तन के टू-व्हीलर बाजार के विकास स्तर को कोविड-19 के पूर्व स्तर पर ले जाना संभव नहीं है। उन्होंने ने बताया कि सीएनजी वाहनों को रिफ्यूल करना आसान है और इलेक्ट्रिक वाहनों के जैसे इनमें रेंज की भी चिंता नहीं होती।बजाज पल्सर अपने लॉन्च के साथ से ही भारत में युवाओं के बीच लोकप्रिय रही है। अब कंपनी इसे सबसे बड़े इंजन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, इस बाइक के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन गौर करें तो बजाज पल्सर रेंज 250सीसी के सबसे बड़े इंजन के साथ उपलब्ध है।

वहीं बजाज की सबसे बड़ी इंजन वाली बाइक डोमिनार है जो 400सीसी इंजन के साथ आती है। यदि बजाज पल्सर को बड़े इंजन के साथ लॉन्च करने का प्लान करती है तो इसे डोमिनार के इंजन के साथ लाया जा सकता है।बजाज के लिए सीएनजी बाइक लॉन्च करने का प्लान नया नहीं है। बता दें कि राजीव बजाज ने तकरीबन 17 साल पहले 2006 में एक ऐसी बाइक पर काम शुरू करने के संकेत दिए थे जो कि पेट्रोल के अलावा सीएनजी पर दौड़ने में भी सक्षम थी। इस बाइक में डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की बात कही गई थी। कंपनी की योजना चेतक ब्रांड के तहत नए मॉडलों को पेश करने की है। इन मॉडलों का खुलासा आगामी त्योहारी महीने के बाद किया जा सकता है।

कंपनी का लक्ष्य इस त्योहारी सीजन तक 10,000 चेतक मॉडलों का प्रोडक्शन करने का है। वहीं अगस्त महीने में कंपनी ने 8,000 यूनिट्स का उत्पादन किया था।चूंकि अब कंपनी सीएनजी से चलने वाले वाहनों की कीमत कम करने की मांग कर रही है, इसलिए अब ये चर्चा शुरू हो गई है कि कंपनी सीएनजी बाइक लॉन्च कर सकती है। बजाज ऑटो अपने इकलौते इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘चेतक’ का विस्तार करने की योजना बना रही है।

Leave a Comment